speech therapy near me

How do I start speech therapy at home?
घर पर स्पीच थेरेपी कैसे शुरू करें?

जब भी हमारे दिमाग में घर पर अपने बच्चे की स्पीच थेरेपी शुरू करने का विचार आता है तो हम सबसे पहले youtube पर स्पीच थेरेपिस की विडियो देखते हैं और घर पर बच्चे को वो सभी कराना शुरू कर देते है लेकिन ये तरीका गलत है। ऐसा करने से हम अपने बच्चे की स्थिति को सुधारने की बजाय और खराब कर देते है।
क्योंकि जब हम स्पीच थेरेपी शुरू करते है तो पहले बच्चे की जांच की जाती है कि वो किस लेवेल पर है और बच्चे के लेवेल के अनुसार ही थेरेपी गोल्स बनाए जाते है और उन पर काम किया जाता है।
ऐसे छोटे छोटे गोल्स लेकर ही हम बड़े गोल्स तक जाते है, उनको पाते है।
किसी भी दो बच्चों का इंटरवेंशन प्लान एक जैसा नहीं हो सकता है क्योंकि सभी बच्चे अपनी उम्र, मेमोरी, कैचींग पावर, आदि में अलग अलग है इसलिए दोनों पर एक जैसी टैक्निकस लागु नहीं की जा सकती।

हमें नहीं पता होता कि यूटुब पर जिस बच्चे की विडियो देखकर,हम अपने बच्चे को काम करा रहे है वो किस लेवेल पर है और उस बच्चे को क्या दिक्कत है।

जब भी आपके दिमाग में घर पर स्पीच थेरेपी करने का विचार आए तो सबसे पहले स्पीच थेरेपिसट से मिले, अपने बच्चे का जांच करवाएं और फिर जो गोल्स स्पीच थेरेपिस्ट आपके बच्चे के लिए लेगा, उन गोल्स पर स्पीच थेरेपिस्ट की निगरानी में घर पर काम करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.